Search Angika in Media

Saturday 20 January 2018

अंगिका भाषा में की जा रही प्रस्तुति से दहेज व बाल-विवाह कुरीति के खिलाफ लोगों को बनाया जा रहा है जागरूक

दहेज व बाल-विवाह कुरीति के खिलाफ मिलेंगे हाथ से हाथ
हिन्दुस्तान टीम, कटिहार
Last updated: Fri, 19 Jan 2018 12:38 AM IST


मानव शृंखला की तैयारी अंतिम चरण में है। दहेज प्रथा व बाल-विवाह जैसे सामाजिक कुरीति के फन को कुचलने के लिए 21 जनवरी को जिले के 40 किलोमीटर मेन रूट पर कुरसेला प्रखंड के शाहपुर धर्मी से लेकर कोढ़ा प्रखंड के चेथरियापीर एनएच-31 पर महिला-पुरुष, छात्र-छात्राएं तथा पदाधिकारी से लेकर कर्मी तक हाथ से हाथ मिलाकर खडे़ नजर आयेंगे।
जिला प्रशासन के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ-साथ जन प्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे है।
खासकर देहाती क्षेत्रों में जहां आर्थिक व शैक्षणिक पिछड़ापन के कारण बेटी और बेटे के बाप को दहेज प्रथा व बाल विवाह जैसे कुरीति का शिकार होना पड़ता है। इन क्षेत्रों में नाटक व गीत संगीत के माध्यम से खासकर अंगिका भाषा में की जा रही प्रस्तुति से लोगों को जागरूक बनाया जा रहा है।
इस बावत जिलाधिकारी मिथिलेश मिश्र व एसपी डॉ. सिद्धार्थ मोहन जैन द्वारा संयुक्त आदेश भी जारी किया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि यह मानव शृंंखला बाल-विवाह एवं दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ एक सामाजिक चेतना का भी परिचायक होगा। जिसमें राज्य के अलावा जिले के आम जन शृंखलाबद्ध होंगे। जिले के लिए मेन रूट शाहपुरधर्मी कुरसेला से कोढ़ा प्रखंड के चेथरियापीर तक एनएच-31 में 40 किलोमीटर एवं सब-रूट की दूरी 320 किलोमीटर निर्धारित की गयी है।
40 किलोमीटर का होगा मेन रूट : एनएच-31 पर सदर अनुमंडल के कुरसेला प्रखंड के शाहपुरधर्मी से देवीपुर चौराहा तक 9 किलोमीटर, समेली प्रखंड अन्तर्गत देवीपुर चौराहा से डुम्मर पुल तक 12 किलोमीटर तथा कोढ़ा प्रखंड में डूम्मर पुल से चेथरियापीर तक 19 किलोमीटर सड़क की बायीं ओर मानव शृंखला में लोग शामिल होंगे। मुख्य सचिव अंजनि कुमार सिंह द्वारा इस बावत निर्देश जारी किया गया है कि किसी भी परिस्थिति में मेन रूट पर मानव शृंखला में टूट नहीं हो। इसके लिए एनएच-31 के किनारे निर्जन क्षेत्र में पहले से ही लोगों को एकत्रित रखने का निर्देश सेक्टर इंचार्ज को दिया गया है।
320 किलोमीटर का होगा सब-रूट : जिले के फलका से गेड़ाबाड़ी चौक तक 13 किलोमीटर, कुरसेला चौक से फलका बाजार तक 27.5 किलोमीटर, गेड़ाबाड़ी चौक से सदर कटिहार तक 20 किलोमीटर, मूसापुर के निकट एनएच-31 से शिशिया महिनाथपुर होकर एनएच-31 तक 07 किलोमीटर, बरारी हाट से कालिकापुर होकर सेमापुर होते हुए हवाई अड्डा तक 23 किलोमीटर, बरारी से लक्ष्मीपुर होकर डूम्मर पुल तक 07 किलोमीटर, अम्बेदकर चौक कटिहार से तीनगछिया होकर राघोपुर मनसाही तक 08 किलोमीटर, पटेल चौक कटिहार से डीएस कॉलेज होकर डेहरिया भट्ठा होते हुए मनिया काठपुल तक 05 किलोमीटर, मनिया काठपुल कटिहार सीमा से विशौर होकर लाभा स्टेशन तक 20.5 किलोमीटर का होगा।


(साभार - https://www.livehindustan.com/bihar/katihar/story-dowry-and-child-marriage-will-be-won-by-hand-against-kurti-1757041.html)

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Search Angika in Media

Carousel Display

अंगिकामीडिया कवरेज

वेब प नवीनतम व प्राचीनतम अंगिका मीडिया कवरेज के वृहत संग्रह

A Collection of latest and oldest Media Coverage of Angika on the web




संपर्क सूत्र

Name

Email *

Message *